बुधवार, 12 दिसंबर 2012


           एसएमएस से सुधरेगी व्यवस्था



-अब रेलवे को शिकायत व सुझाव दें सकेंगे नागरिक


अब आप घर बैठे मोबाइल पर रेलवे रिर्जवेशन की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है. इस सुविधा के चालू होने के बाद किसी परेशानी व सुझाव देने पर तुरंत कार्रवाई की जा रही है. रेल मंत्रालय ने रेलवे में आरक्षण के लिए सार्वजनिक उपक्रमों और आईआरसीटीसी द्वारा जाने वाले एसएमएस को प्रमाणिक माने जाने के लिए स्वीकृति दे दी गई है. जैसा कि इलेक्ट्रानिक आरक्षण स्लिप(ईआरएस) माना जाता है. रेलवे के अनुसार आईआरसीटीसी द्वारा भेजे जाने वाले एसएमएस रेलवे टिकट की पूरी जानकारी जैसे पीएनआर, ट्रेन नबंर, यात्रा की तिथि, श्रेणी, यात्रियों के नाम संख्या, कोच, सीट नबंर और भुगतान किए गए किराएका भी उल्लेख होगा. इसमें इंटरनेट से बुक कराए गए टिकटों के संबंध में भेजे गए एसएमएस मुख्य रूप से शामिल किए जाएगे. 

ऐसे करें शिकायत

मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर आईआरसीओएमपी लिखकर स्पेज दे. अपनी शिकायत व सुझाव को टाइप कर 57886 नबंर पर एसएमएस भेजे. एसएमएस के पश्‍चात शिकायत व सुझाव का रजिस्ट्रेशन नबंर मोबाइल फोन पर तुरंत मैसेज की जरिए प्राप्त होगा. मिली जानकारी के अनुसार इस नबंर के अलावा यात्री 09717630982 एवं 9004411111 नबंरों पर भी रेलवे प्रशासन को रेलवे की समस्याओं के संबंध में शिकायत व सुझाव दे सकते हैं. रेलवे मंत्रालय की इस सुविधा के माध्यम से कोई भी यात्री अपनी शिकायत व सुझाव रेलवे प्रशासन को भेज सकता है. इससे यात्री टिकट खिड.की से लेकर यात्रा व स्टेशन पर असुविधा की शिकायत तुरंत दर्ज करा सकते है. इसके अलावा रेलवे व्यवस्था में सुधार के सुझाव भी भेज सकते है. 
नबंर की नहीं जानकारी

यात्रियों व आम नागरिकों का कहना है कि रेलवे स्टेशन पर इस प्रकार के नबंर की जानकारी नहीं दी जाती है.जिस कारण स्टेशन पर चल रही अनियमितताओं को रेलवे प्रशासन तक पहुंच पाना मुश्किल होता है. ज्यादातर लोग शिकायत करने आज भी रजिस्ट्रर का उपयोग करते है. जिस कारण शिकायत पर रेलवे को कार्रवाई करना मुश्किल व बिलंब भी होता है. 
इनका कहना है..
रेलवे डीआरएम भुसावल से जब इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने कहां कि अभी मैं बाहर हूं इस संबंध में जानकारी करनी पडे.गी.
महेश गुप्ता

डीआरएम भुसावल

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें